vpyoifgb2fw4 gv-im3jg3gh5x3zku.dv.googlehosted.com जायफल के बहुत बड़े फायदे | जायफल 58 बीमारियों से लड़ सकता है - Health Muni

जायफल के बहुत बड़े फायदे | जायफल 58 बीमारियों से लड़ सकता है

जायफल की बात करे तो मादा में छोटे छोटे मंजरियों पर फल आता है और छोटा होता है और इसके पाने भाले की तरह और छोटे होते है, जबकि नर में फूल और पत्ते बड़ा होता है इसको इंग्लिश में मेरिस्टिका मेक्रोफिला कहते है, इसके पते को मसलते है तो थोड़ी सी खुशबू आती है, इसे फूल तो आते है लेकिन इसमें पुस्पकोस नही होते।

jaifal-fayde


यहां पे आपको जायफल यानी जावित्री यानी की Nutmeg के फायदे के बारे में जानकारी दी गई है, और जायफल किस किस बीमारियों में कारगर साबित हो सकता है वो भी हम देखेंगे।

जायफल का वानस्पतिक नाम मिरिस्टिका फ्रेगरेंस (Myristica fragrans) है, जायफल का अंग्रेजी नाम Nutmeg है और इसके संस्कृत नाम की बात करे तो जातिफल और मालती फल कहते है, आज हम यहां जायफल के बहुत बड़े फायदे कौन कौन से है इसके बारे में जानेंगे।

अनिंद्रा ( ऊंघ ना आना ) में जायफल के फायदे 

गाय के घी में जायफल को अच्छे से पीसने के बाद मिला लीजिए फिर पैरो के नीचे लगाइए या फिर आंखो की पलको पर इसे लगाइए इनसे आपको बहुत जल्द निंदर आने लगेगी। ऐसे १ हपते तक करने से आपको निन्दर जल्द आने लग जायेगी।

शर्दी के लिए जायफल के फायदे 

जायफल को पानी के साथ किसके एक अच्छा सा पेस्ट बना लें, इसको अपने सीने, नाखून और नाक पर लगा सकते है, इसके अलावा आप जायफल के चूर्ण को सूथ के साथ आधा आधा मिला लीजिए और इसके १/४ एक बार में लीजिए, जिनसे आपकी सर्दी की प्रोब्लम दूर हो सकती है।

इसे भी पढ़े : सूर्य नमस्कार के 10 फायदे

कैंसर के लिए रामबाण हो सकता है जायफल

जायफल की बात करे तो एक रिसर्च में पाया है की इसमें एंटी ट्यूमर के गुण पाए जाते है, इसलिए इसका सही उपयोग कैंसर पैदा करने वाला ट्यूमर को ही मार देता है।

इसके अलावा एक और रिसर्च में पाया गया है की जायफल के तेल में एंटी कैंसर गुण पाए जातें है, इसका तेल काफ़ी हद तक कैंसर से या ट्यूमर से बचाने में हेल्पफुल साबित हो सकता है, हा पर एक बात का खास ध्यान रखे की जायफल कोई कैंसर का उपचार नहीं है, इसके लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए ये सिर्फ आपको पहले यानी होने के पूर्व में हेल्प कर सकता है।

डायबिटीज में जायफल के फायदे 

जायफल औषधि के तौर पर बड़े काम की चीज है, जी हा डायबिटीज में जायफल का उपयोग किया जा सकता है, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के एक रिसर्च में पाया गया है की जायफल के अर्क में एंटी डायबिटीज गुण होते है जिनसे  डायबिटीज जैसी बीमारियां में उपयोग किया जा सकता है।

एंटी डायबिटीज गुण हमारे ब्लड में मोजूद ग्लूकोज के लेवल को कम करता है या फिर बढ़ने नही देता, इसलिए इसको यानी जायफल को डायबिटीज जैसी बीमारियों में उपयोग किया जाता है।

इसे भी पढ़े : मखाना के 10 बड़े फायदे

मगज के लिए जायफल के फायदे 

जायफल स्वाद, सेहत के साथ साथ हमारे दिमाग के लिए भी ऐक रामबाण की तरह काम करता है, जायफल हमारे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की क्रियायो के लिए होता है, जिसमे हमारे मस्तिष्क और रीढ सामिल होता है।

एक और शोध के मुताबिक जाना गया है की जायफल हमारी याददस्त और शिखनें की क्षमता में बढ़ोतरी करता है पर इसमें कौनसे गुण पाए जातें है वो कहना थोड़ा मुस्किल है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में जायफल के फायदे

हर ऐक व्यक्ति के लिए अपनी रोग प्रीतिकारक क्षमता को बढ़ाना जरूरी है यदि किसिकी इम्यूनिटी कम है तो वोह व्यक्ति बहुत जल्द बीमार हो सकता है इसलिए इम्यूनिटी पावर अच्छा होना जरूरी हैं।

एक रिसर्च में पाया गया है की जायफल हमारी रोग प्रीतिकारक शक्ति को बढ़ाता है, पर इसके पीछे जायफल का कौनसा गुण काम करता है वह कहना थोड़ा असंभव है।

वजन को घटाने में जायफल के फायदे

बात करें वजन कम करने की इसें पहले हमारे समाज में कही लोग है जो मोटापे में जूझ रहे है, इसका कारण बाहर का खाना, टाइम पर न खाना, फास्ट फूड, योग ना करना और पूरा दिन बैठना कहीं कारण हो सकते है।

इससे आजादी पाने के लिए देसी नुस्खे भी अपनाए जा सकते है इसके लिए हम जायफल का भी प्रयोग कर सकते है क्योंकि, जायफल में एंटीऑबेसिटी गुण पाए जाते हैं, जो मोटापे को नियंत्रित करने में मददगार हो सकते हैं

कोलेस्ट्रॉल कम करने में जायफल का उपयोग 

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ता लेवल हमारे लिए यानी हमारी बॉडी के लिए काफी खतरनाक हो सकता है, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के साथ साथ हमारे शरीर में हार्ट की बीमारियां बढ़ने का खतरा  बढ़ने लगता है इसलिए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना हमारी पहली प्रायोरिटी होनी चाहिए।

बात करे जायफल की तो ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में काफी हेल्प करता है, जिससे हमारे शरीर में होनी वाली हार्ट की बीमारियां से हमे रक्षण मिलता है। 

इसे भी पढ़े : कब्ज और गैस ३ हप्ते में टाटा बाई बाई

पीड़ा (दर्द) निवारक के रूप में जायफल 

जायफल का उपयोग दर्द (पीड़ा) निवारक के रूप में किया जा सकता है। इस विषय पर डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज के द्वारा शोध किया गया। शोध में पाया गया कि जायफल के अर्क में एनाल्जेसिक (analgesic) गुण यानी की दर्द को दूर करने वाला गुण पाया जाता है 

दांतो के लिए फायदेमंद जायफल

आम तौर पर जायफल को दांतो के स्वास्थ्य के लिए उपयोग में लिया जाता है क्योंकि, जायफल में अर्क में मौजूद मैकलिग्नन (macelignan) नामक तत्व में एंटीकैरोजेनिक (दांतों को टूटने से बचाने वाला) प्रभाव पाया जाता है, जो दांतों को स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटन्स (Streptococcus Mutans) नामक ओरल बैक्टीरिया से सुरक्षा प्रदान कर सकता है, इसी बेसिस पर हम के सकते है की जायफल हमारे दांतो के लिए काफी फायदेमंद है। 

तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने जाना है की जायफल यानी जावित्री हमारे रूटीन के खाने पीने में किस तरह एक औषधि की तरह काम आता है, और हमने जाना जायफल के 10 बड़े फायदे आशा करता हूं की आपको पसंद आया होगा, अगर आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तो या फैमिली मेंबर्स के साथ जरूर शेयर करे।

इसे भी पढ़े : अंडे और मास से भी १०० गुना शक्ति शाली है ये ८ चीज़े

Subscribe for our Newsletter

RE-IMAGINING THE WAY
Back to top