vpyoifgb2fw4 gv-im3jg3gh5x3zku.dv.googlehosted.com सूर्य नमस्कार के 10 फायदे | Why we need to do surya namskar? - Health Muni

सूर्य नमस्कार के 10 फायदे | Why we need to do surya namskar?

प्रिय पाठक गण, हम जिस देश में रहते है उसे साधु मुनियों  का देश कहा जाता है, यहाँ पर फल, फूल, पत्थर, देवी, देवता, सूर्य, अग्नि, वायु इत्यादि की पूजा की जाती है इंडिया में कोई ऐसी चीज नही है जो हमारे लिए पूजनीय ना हो, जिसकी बदौलत हम सूर्य की भी पूजा अर्चना करते है सूर्य की साधना लोग योगा के रूप में करते है जिसे हम सूर्य नमस्कार कहते है।

surya-namskar-fayde-hindi


दोस्तो, सूर्य नमस्कार करने से काफी सारे Health Benefits होते है, सूर्य नमस्कार से हमारे बॉडी में Positive Energy बरकरार रहती है, जिसे हम पूरा दिन स्फूर्तेली रहते है, तो आइए दोस्तो आज हम देखते है सूर्य नमस्कार से होने वाले 10 बड़े फायदे के बारे में और Why we need to do surya namskar? तो बने रहिए लास्ट तक हमारे साथ।

सूर्य नमस्कार से पॉजिटिव एनर्जी आती है 

हमारे पूर्वजों ने कहा है की सारी सक्तियो का जड़ सिर्फ और  सिर्फ सूर्य है फिर वोह सक्तियां Positive हो या Negative आती तो वह सूर्य से ही है, तो सीधा मतलब है की हमे पॉजिटिव रहने के लिए सूर्य के पास ही जाना होगा।

सूर्य नमस्कार एक योगिक क्रिया है जिसमें आपको कही तरह के आसन करने पड़ते है ऐक सूर्य नमस्कार का रोटेशन पूर्ण करने के लिए, सूर्य नमस्कार Bunche of Yoga Asan है, इन सभी आसन को करने में काफी एनर्जी लगती है, और इसीसे ही हमे पॉजिटिव एनर्जी मिलती है, तो हर सुबह सूर्य नमस्कार करना चाहिए।

इसे भी पढ़े : मखाना के 10 बड़े फायदे

सूर्य नमस्कार से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है 

जैसे की हमने ऊपर बताया की सूर्य नमस्कार एक योगिक क्रिया है इसलिए इसमें आसन करना होता है, इससे हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा बनाता है, इससे हमारे चेहरे पर जो दाग ढबे और रिंकल्स होते है वो दूर होकें आपके सारे चेहरे पर ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है और आपके चेहरे पर एक नैचुरल ग्लो आता है। 

सूर्य नमस्कार से आपका स्वाथ्य निखरता है

सूर्य नमस्कार १२ बड़े बड़े आसन का समूह है, हर एक आसन का अपना अपना महत्व होता है और हर आसन को करने में आपको श्वास लगाना पड़ता है जिसे आपके शरीर को फायदा मिलता है।

पाचन में वृद्धि सूर्य नमस्कार से

सूर्य नमस्कार के दौरान आपके उदर के सारे अंगों को स्ट्रेचिंग करनी पड़ती है, जिसे पाचनतंत्र के सारे रोग गायब हो जातें है।

सूर्य नमस्कार का फायदा सबसे ज्यादा उन लोगो होता है जिनको कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसे बीमारियां है, सूर्य नमस्कार से आपका पाचनतंत्र एक दम अच्छा वर्क करेगा, इसलिए उन लोगो के लिए सुबह खाली पेट सूर्य नमस्कार करना फायदेमंद रहेगा।

सूर्य नमस्कार से पेट कम होता है

सूर्य नमस्कार के दौरान आपको १२ मुख्य आसन से गुजरना पड़ता है, इसमें सारे आसन में आपके पेट को स्ट्रेचिंग करना पड़ता है, इससे आपके पेट की सारी मास पेसिया मजबूत होती है और पेट की चर्बी गलने लगती है।

मासिक धर्म नियमित बनेगा (सूर्य नमस्कार से महिलाओं में मासिक धर्म नियमित बनता है)

अगर महिलाए डेली सूर्य नमस्कार करती है तो इनके लिए काफी फायदेमंद है सूर्य नमस्कार इनसे ब्लड सर्कुलेशन प्रॉपर होता है और मासिक स्राव जो होते है यानी हार्मोन्स वह रेगुलर रीलेज होता है, और मासिक धर्म नियमित बनता है।

सूर्य नमस्कार से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है

सूर्य नमस्कार में हर एक आसन में स्ट्रीचिंग करना पड़ता है जिससे मास पेशियां मजबूत होती है, लिगामेट के साथ साथ रीढ की हड्डी भी मजबूत बनती है, जो की हमारी लाइफ लाइन की तरह काम करती है। 

जवान रहने में सूर्य नमस्कार फायदेमंद 

जैसे मैंने आगे बताया की सूर्य नमस्कार से आपकी स्किन ग्लो करती है आपके चेहरे पर दाग, धब्बे या फिर रिंकल्स को दूर रखता है, और आप हमेशा जवान नजर आते है। 

इसे भी पढ़े : कब्ज और गैस ३ हप्ते में टाटा बाई बाई

शरीर का लचीलापन कायम रहता है 

सूर्य नमस्कार खास तौर पर अपने आपको जवां और साथ साथ अपने शरीर को सुडौल करने के वास्ते किया जाता है, सूर्य नमस्कार से आपकी कमर खास कर महिलाओं में लचीली होती है और आपका शरीर भी सुडौल बनाता है।

चिंता रहेगी दूर 

सूर्य नमस्कार के दौरान खास कर आसन के साथ साथ बेधिंग पर खांस ध्यान देना होता है, इससे हमारे शरीर में Oxygen की कमी दूर होती है और हमारे शरीर से कोई जेरी और बिन जरूरी सारी गैसिस दूर हो जाती है जिनसे हमें एक स्ट्रेस से दूर एक दम से फ्रेश अहसास होता है, और हम स्ट्रेस मुक्त रहते है।

तो दोस्तो, आज के आर्टिकल में हमने जाना की सूर्य नमस्कार करने से क्या क्या फायदे होते है और सूर्य नमस्कार क्यों करना चाहिए? Why we need to do surya namskar? जो आपको पसंद आया होगा तो ऐसी और जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़ी रहिए।

इसे भी पढ़े : अंडे और मास से भी १०० गुना शक्ति शाली है ये ८ चीज़े

Subscribe for our Newsletter

RE-IMAGINING THE WAY
Back to top