vpyoifgb2fw4 gv-im3jg3gh5x3zku.dv.googlehosted.com 11+ हल्दी दूध के फायदे | Haldi Doodh Ke Fayde Hindi - Health Muni

11+ हल्दी दूध के फायदे | Haldi Doodh Ke Fayde Hindi

जब कभी भी हम लोग छोटी छोटी घरेलू नुस्खे की बात करते है तो सबका फेवरेट और सबका पहचाना पहला नुस्खा आता है हल्दी दूध, यहां पर कोई भी व्यक्ति नही होगा जिसने ये नुस्खा या हल्दी दूध नहीं पिया होगा।

Haldi doodh ke fayde

वैसे तो हमने हल्दी दूध कही बार पिया होगा चाहे फिर वो पसंद हो या ना हो, दोस्तो हल्दी दूध का नुस्खा हर घर में यूज किया जाता है, कहीं बार हमे हल्दी दूध के बारे में थोड़ा बहुत नॉलेज होता है पर ज्यादातर हमे नही पता होता की आखिर हल्दी दूध के फायदे क्या क्या होते है, हमे हल्दी दूध क्यों पीना चाहिए, फिर हल्दी दूध पसंद हो या ना हो पर इसके अंदर जो गुण है इसके लिए हमें हल्दी दूध पीना चाहिए तो दोस्तो, आइए बारीक से एक एक कर के देखते है हल्दी दूध के फायदे या फिर बेनिफिट्स।

हल्दी का दूध हमारे लिए इतना फायदेमंद क्यों है ?

यह बात समझने से पहले हमे ये समझना होगा की दूध और   हल्दी में कौनसे ऐसे गुण पाए जाते है जिसकी बदौलत हम लोग कहते है की हल्दी दूध हमारे लिए फायदे मंद है 

तो दोस्तो बात करे हल्दी की तो हल्दी एंटीबायोटिक गुण मोजूद होते है, जिनसे हमारी रोग प्रतिकरक शक्ति बढ़ती है, कोई इन्फेक्शन हमें जल्द नही लगता दूसरो के मामले में ये हल्दी का बेनिफिट्स है।

बात करे दूध की तो दूध कैल्शियम से भरपूर होता है, दूध में बहुत सारे पोषक तत्व होते है, सबसे ज्यादा पोषक तत्व दूध में पाए जाते है दूध और हल्दी को साथ मिलने से उसके पोषक तत्व में बढ़ोतरी होती है जो हमारे शरीर को बिमारिया और कमज़ोरी से बचाते है इसलिए हल्दी दूध अवश्य पीना चाहिए।

हल्दी दूध के फायदे (Haldi Doodh Ke Fayde Hindi)

हल्दी दूध के फायदे हम देखेंगे पर आपको पहले ये समझ लेना चाहिए की हल्दी दूध किसी भी बीमारी का उपचार नही है, हल्दी दूध सिर्फ हमे बीमारियो से बचाने में और हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में हेल्प करता है अगर आपको कोई बीमारी है तो आपको रिपोर्ट करके किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाना चाहिए, हमारा यही सजेशन होगा, हल्दी दूध प्राइमरी हेल्थ केयर है, इसको हम उपचार के तौर पर नहीं ले सकते।

तो आइए दोस्तो हल्दी दूध के फायदे क्या है? एक एक कर के विस्तार से इसे समझते है, तो बने रहिए आर्टिकल के अंत तक फिर आपको कंटेंट या दी गई जानकारी आपको यूजफुल लगे तो शेयर करना ना भूले।

सर्दी और खासी में हल्दी दूध के फायदे (sardi or khasi me haldi doodh ke fayde)

दोस्तो, सबको पता है हमे जब भी खासी या सर्दी होती है तो  सबसे पहले दादी नानी वाला नुस्खा आ जाता है और वोह है हल्दी दूध, खासी और सर्दी में हमारी ओर घर के बड़ो की पहली प्रायोरिटी होती है हल्दी का दूध।

पाठक गण दरअसल, हल्दी युक्त दूध को एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण सर्दी और खांसी को ठीक करने के लिए उपयोगी माना जाता है । इस वजह से यह गले की खराश, खांसी और जुकाम से राहत दिला सकता है।

पीरियड्स दर्द में हल्दी दूध के फायदे (Periods me haldi doodh ke fayde)

महिलाओं में मासिक धर्म में पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में हल्दी दूध काफी फायदेमंद हो सकता है, इसके लिए आपको माहवारी के दो सप्ताह पहले हल्दी का अर्क या हल्दी पाउडर का सेवन करना चाहिए।

जिससे महिलाओं को पीरियड्स के समय होने वाले दर्द में काफी राहत मिलती है। और अपने आपको एकदम दर्द फ्री महसूस कर सकते है। इसलिए हो सके तो खास महिलाए हल्दी दूध का खास सेवन या प्रयोग करे।

हड़िया मजबूत करने में हल्दी दूध के फायदे (Hadiya majbut karne me haldi doodh ke fayde)

हल्दी दूध हड़िया मजबूत करने में फायदेमंद है क्योंकि, दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिनसे हमारे शरीर की हड़िया काफी मजबूत होती है। इसलिए डॉक्टर्स अक्षर हाडियो की बीमारियो के लिए हल्दी दूध का सुझाव देते है।

हल्दी में करक्यूमिन कंपाउंड पाया जाता है जिनसे हमे हड्डियो के होने वाले नुकसान और रोग से निपट ने की शक्ति मिलती है। 

इसे भी पढ़े : मखाना के 10 हेल्थ फायदे

डायबिटीज में हल्दी दूध के फायदे (Diabetes me haldi doodh ke fayde)

दरसल, हल्दी दूध में करक्यूमिन पाया जाता है। करक्यूमिन हमारे रक्त में मोजूद शुगर लेवल को कम करता है। यह करक्यूमिन का नेचर होता है। 

इनसे हमे काफी हद तक डायबिटीज से लड़ने में शक्ति मिलती है या फिर हल्दी दूध के जरिए हम लोग डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते है। तो डायबिटीज के दर्दी को हो सके तो हल्दी दूध का सेवन या प्रयोग करना चाहिए।

वजन घटाने में हल्दी दूध के फायदे (Weight Loss me haldi doodh ke fayde)

जिन लोगो को वजन बढ़ने से प्रोब्लम हो रही है वह लोग हल्दी दूध का प्रयोग करके अपने वजन को कंट्रोल कर सकते है। वजन घटाने में हल्दी दूध काफी कारगर साबित हो सकता है।

जैसे की हमने आगे जाना हल्दी दूध में करक्यूमिन पाया जाता है। करक्यूमिन फैट को घटाने में काफी हेल्पफुल है। इसलिए आपके शरीर के फैट को काबू में रखेगा और आप बिना फैट की हेल्थी लाइफ जी सकते है। अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो आप हल्दी दूध का सेवन कर सकते है।

पाचन में हल्दी दूध के फायदे (Pachan me haldi doodh ke fayde)

पाचन तंत्र की शक्ति को बढ़ाने में हल्दी दूध काफी अच्छा जरिया है। हल्दी दूध से पाचन तंत्र की गति बढ़ सकती है क्योंकि हल्दी दूध में करक्यूमिन होता है जो पाचन तंत्र में अच्छा प्रभाव दिखाता है।

पाचन तंत्र में आंतो का स्वस्थ खूब जरूरी होता है। हल्दी दूध से आंते स्वस्थ रहती है और पाचन तंत्र अपना काम पूरी  जोश से करता है।

अनिंद्रा में हल्दी दूध के फायदे (Anindra me haldi doodh ke fayde)

हल्दी दूध अनिंद्रा के पीड़ितों पर काफी प्रभाव डालता है। हल्दी दूध से आपकी निंद्रा में काफी हेल्प मिलेगी। दूध में रहा करक्यूमिन इसमें काफी हेल्पफुल होता है।

हल्दी दूध व्यक्ति की याददाश्त को भी ठीक कर सकता है। हल्दी के इस गुण को बढ़ाने के लिए इसे दूध में मिलाया जा सकता है। वैसे, दूध में ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन कंपाउंड होते हैं। ये शरीर में नींद से जुड़े हार्मोन के साथ ही नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। इसके लिए रात में हल्दी दूध का सेवन करना लाभकारी माना जाता है।

इसे भी पढ़े : नींबू के छाले के फायदे क्या क्या है?

इम्यूनिटी बढ़ाने में हल्दी दूध के फायदे (Immunity badhane me haldi doodh ke fayde)

हल्दी दूध हमारे शरीर की मास पेछिया मजबूत करता है। इसे हमारे शरीर की रोगप्रतिकारक शक्ति को बढ़ावा मिलता है।

हल्दी दूध में काफी ऐसे पोषक तत्व होते है जिनसे हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान होती है। और हमारा शरीर हर रोग या छोटे मोटे इन्फेक्शन से हमे बचाता है। हल्दी दूध सच में हमारे शरीर के लिए इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है।

ठंड और गले की खराश में हल्दी दूध के फायदे।

दोस्तो, हमे पता है अक्षर हम लोग खासी होने पर या सरदर्द होने पर हल्दी दूध का प्रयोग करते है। हल्दी दूध खासी और सरदर्द में काफी हेल्पफुल है। और ये नुस्खा सालो साल से चलता आ रहा है।

दोस्तो दरअसल, हल्दी दूध हमे जो ठंड लगती है इसमें हमे गर्मी का अहसास प्रदान करता है। इसलिए अक्षर पहाड़ी इलाकों में जहा ठंडा ज्यादा होती है वहा पर सोने से पहले हल्दी दूध का प्रयोग करते है।

बॉडी डिटॉक्स में हल्दी दूध के फायदे। 

अक्षर लोगो को जंक फूड खाना पसंद होता है। या मसालेदार खाना इनसे हमारे शरीर में असुधिया आने लगती है और लिवर पर फैट जमा होने लगता है।

हल्दी दूध जमा हुई अशुदियो में डिटॉक्स का काम करता है। लिवर पर जमा हुई अशुधियो को दूर करता है और हमारी बॉडी को प्रॉपर काम करने में मदद करता है।

तो दोस्तो ये थे हल्दी दूध के कुछ फायदे (Haldi Doodh ke fayde) जो हमे आज इस आर्टिकल में देखा, आशा करता हु की आपको पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे, धन्यवाद।

इसे भी पढ़े : सुबह खाली पेट ठंडा पानी पीने के 7 नुकसान

Subscribe for our Newsletter

RE-IMAGINING THE WAY
Back to top