vpyoifgb2fw4 gv-im3jg3gh5x3zku.dv.googlehosted.com सहजन (शिंगा) के फायदे | Benefits of Moringa - Health Muni

सहजन (शिंगा) के फायदे | Benefits of Moringa

खाने में अति स्वादिष्ट और सेहत के लिए पोषक तत्वों से भरपूर ऐसा खाना मिले तो हमारा तो दिन अच्छा बन जाता है। क्योंकि हमें अपने खाने में सिर्फ हेल्थी फूड नहीं बल्कि स्वाद भी पूरा चाहिए होता है और सच बताऊं तो हमारे देश में ऐसी बहुत सी सब्जियां हैं। जो कई गुणों से भरपूर होती हैं। आसानी से सब्जी मार्केट में उपलब्ध होती है। हम ऐसी ही एक सब्जी के बारे में बता रहे हैं जिसके फूल, पत्तियां और फल गजब का फायदेमंद माना जाता है। इसके लगातार सेवन से व्यक्ति हमेशा चुस्त-दुरुस्त और जवां रह सकता है।

Sahajan ke fayde

सहजन यानी शींगा को तो सब लोग जानते ही होंगे क्योंकि शींगा की सब्जी बनाई जाती है। आपने भी कभी ना कभी सहजन की सब्जी जरूर खाई होगी। सहजन की सब्जी खाने में काफी स्वादिष्ट होती है इसलिए सबको पसंद होती है बात करे सहजन के प्लांट की तो सहजन का पूरा छोड़ हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदाई होता है।

तो चलिए दोस्तो जानते है की असल में सहजन के फायदे क्या क्या है? और इससे हमारे शरीर को क्या क्या फायदा होता है? एक एक करके सहजन के सारे फायदे देखते है। तो दोस्तो अंत तक बने रहिए।

सहजन के फायदे (Sahajan ke Fayde)

दोस्तो, वैसे तो सहजन के बहुत सारे फायदे है हमारे शरीर के लिए पर यहां हम सिर्फ मुख्य कहने वाले फायदे के बारे में देखेंगे।

त्वचा में सहजन के फायदे

अगर आपको कोई त्वचा में इन्फेक्शन है या आपकी त्वजा रूखी हो चुकी है तो आप सहजन की पत्तियां या फिर सहजन के फूलों का प्रयोग कर सकते है।

सहजन की फूल और पत्तियों का प्रयोग करने से आपकी त्वचा में कुदरती निखार आता है। और आपकी स्किन ग्लो करने लगती है। सहजन आपको हमेशा जवां दिखने में मदद रूप होता है। 

इम्यूनिटी बढ़ाने में सहजन के फायदे

सहजन विटामिन से भरपूर होता है। सहजन में विटामिन C पाया जाता है। विटामिन सी से हमारे शरीर की बदौलत हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

जब हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है तो हमे कोई रोग या फिर किसी तरह के इन्फेक्शन से कोई खतरा नहीं होता। इसलिए अगर आपको अपने शरीर की इम्यूनिटी बढ़ानी है तो आप सहजन का डेली सेवन कर सकते है।

वजन घटाने में सहजन के फायदे

सहजन की पत्तियों में एंटी-ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। वजन कम करने के लिए आप सहजन की पत्तियों का जूस रोजाना पी सकते हैं। 

क्योंकि आज के समय में असंतुलित खानपान और जीवनशैली की वजह से काफी लोगों में मोटापे की समस्या देखने को मिल रही है। ऐसे में आप वजन कम करने के लिए सहजन की पत्तियों का जूस पी सकते हैं। इसकी डेली रूटीन में जरूर सामिल करे अगर आप मोटापे से बचना चाहते है तो।

हड़िया मजबूत करने में सहजन के फायदे 

हड्डियों की समस्या में सहजन की पत्तियां बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। सहजन या मोरिंगा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। 

जो हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए और हड़िया मजबूत करने में बहुत जरूरी माना जाता है। सहजन की पत्तियों का जूस पीने से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। इसलिए सहजन का सेवन करें।

पेट के लिए सहजन के फायदे

पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए सहजन की पत्तियों का जूस बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से पेट दर्द की समस्या और पेट के अल्सर और पेट सफाई में बहुत फायदा मिलता है। 

सहजन की पत्तियों में मौजूद गुण अल्सर के जोखिम को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। सहजन का सेवन करने से आपका पेट साफ रहता है यह सहजन का नेचुरली गुण है। इसलिए पेट की प्रोब्लम वालो को सहजन का सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़े : सुबह खाली पेट ठंडा पानी पीने के नुकसान

क्रोनिक रोगों में सहजन के फायदे

क्रोनिक रोग यानी लिवर के रोग, डायबिटीज इत्यादि। पॉलीफेनोल्स, टैनिन, सैपोनिन और कई अन्य यौगिकों से भरपूर सहजन के पत्तों का पानी, हृदय, लिवर रोग और डायबिटीज जैसे रोगों के जोखिम कम करता है और सूजन से लड़ता है। सूजन कई गंभीर रोगों को जन्म देती है।

इन सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए आपको बस थोड़ी सी सहजन की पत्तियों को पानी में उबालना है, फिर इसे छानकर सुबह खाली पेट पीना है। आप शहद और नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं। इसे आपको क्रोनिक रोगों में काफी आराम मिलेगा।

आंखो के लिए सहजन के फायदे 

सहजन का सेवन आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सहजन में विटामिन A मौजूद होता है। इसलिए सहजन का सेवन करने से आंख संबंधी समस्या दूर होती है। और आपकी आंखे जवा और निरोगी रहती है।

साथ ही आंखों की रोशनी भी तेज होती है। अगर आपको किसी भी प्रकार की आंखो की समस्या है तो आप एक बार सहजन जरूर ट्राई करे ताकि आपकी समस्या दूर हो जाए।

हार्ट की बीमारियो में सहजन फायदेमंद 

हमे अक्षर हार्ट की बीमारियां हो जाती है। इसका मैं कारण होता है हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाना। और सहजन हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

सहजन का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि इसमें फाइबर मौजूद होता है। जो शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। फाइबर हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी होता है और सहजन में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है।

इसे भी पढ़े : हल्दी दूध के फायदे

निष्कर्ष

तो दोस्तो, आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की सहजन के क्या क्या फायदे है? और सहजन को क्यों हमे हमारी डेली रूटीन लाइफ में ऐड करना चाहिए? सहजन में पाए जाने वाले कुदरती गुण जिसके कारण सहजन हमारी लाइफ का एक अटूट हिस्सा है। आशा करता हु आपको ये जानकारी पसंद आई होगी? अगर पसंद आए तो अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे, धन्यवाद।

Subscribe for our Newsletter

RE-IMAGINING THE WAY
Back to top